ऐसे करें हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल, 99.9% कीटाणुओं से मिलेगा छुटकारा

आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि लोग हैंड-सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करने में गलती कर बैठते हैं. उन्हें हाथ धोने के सही तरीके नहीं मालूम होते हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद से लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर अधिक सतर्क हो गए हैं. सीडीसी यानी कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने भी इसके लिए कई एडवायज़री जारी की है, जिसमें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं.

कुछ लोग तो इसका पालन सही से कर पा रहे हैं, वहीं कुछ लोग इस संक्रमण को लेकर अधिक सजग नहीं है. सीडीसी के दिशा निर्देश अनुसार कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता सबसे बड़ा हथियार है. ऐसे में हमें हाथों की सफाई को लेकर सजग रहने की ज़रूरत है.

आमतौर, पर ऐसा देखा गया है कि लोग हैंड-सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करने में गलती कर बैठते हैं. उन्हें हाथ धोने के सही तरीके नहीं मालूम होते हैं. कोई हाथ साफ करते समय अधिक मात्रा में सैनिटाइज़र यूज करता है, तो कोई कम मात्रा में सैनिटाइज़र लेकर जल्दी में हाथों को धो लेता हैं.

इससे कीटाणुओं का पूरी तरह से सफाया नहीं हो पाता है. वहीं, हैंड-सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि हैंड-सैनिटाइज़र में कम 60 से 95 प्रतिशत अल्कोहल हो. इससे कीटाणुओं को पूरी तरह से समाप्त किया जा सकता है.

अगर आप भी कीटाणुओं से छुटकारा चाहते हैं तो अपने हाथों को पर्याप्त मात्रा में हैंड-सैनिटाइज़र से कम से कम 30 सेकंड तक ज़रूर धोएं. इसके बाद साफ तौलिए से अपने हाथों को पोंछ लें. वहीं, हाथों को सफाई के लिए रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा बताए गए दिशा निर्देशों का ज़रूर पालन करें. वहीं, सीडीसी के अनुसार हाथों को धोते समय लोग कुछ गलतियां करते हैं, जो निम्न हैं.

1. देश में बड़ी संख्या में लोग अब भी हैंड-सैनिटाइज़र का इस्तेमाल नहीं करते हैं.

2. हाथ धोने के बाद हाथ को सूखे कपड़े या साफ तौलिए से नहीं पोंछते हैं. इससे कीटाणु मरते नहीं हैं बल्कि वो हाथों में ही रह जाते हैं. एसलिए हैन्ड वॉश के बाद अपने हाथों को गीला न छोड़ें.

आइए अब आपको बताते हैं कि हाथों कि किस तरह से सफाई करनी चाहिए-

1. हाथ धोते समय अपनी हथेली के अनुसार हैंड-सैनिटाइज़र लें. अगर हथेली छोटी है तो उसी मात्रा में हैंड-सैनिटाइज़र लें. वहीं, अगर बड़ी है तो उस अनुपात मे हैंड-सैनिटाइज़र लें. सीडीसी नियम अनुसार हैंड-सैनिटाइज़र से अंगूठे की दिशा में हाथों को मूव कर हाथों की सफाई करें.

2. जैसे आप कपड़े को धोने के बाद निचोड़ते हैं. ठीक उसी प्रकार अपने एक हथेली से दूसरी हथेली को रगड़ते हुए साफ करें. इसके बाद अपने हाथों को, उंगुलियों को,उंगुलियों के बीच स्थान को और उंगुलियों के नाखूनों की अच्छी तरीके से सफाई करें.

3. जब भी हैंड-सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें तो कम से कम 30 सेकंड के लिए अपने हाथों की सफाई जरूर करें. इसके बाद साफ कपड़े अथवा एयर ब्लोअर से अपने हाथों को सूखा लें क्योंकि अगर हाथ धोने के बाद आप हाथों को नहीं  सुखाते हैं तो हैंड-सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करना बेकार है. वहीं, जब तक हाथ पूरी तरह से सुख न जाएं, तब तक किसी वस्तु को न छूएं.


Web Title : USE OF HAND SANITIZER, 99.9% OF GERMS TO GET RID OF

Post Tags: